Recents in Beach

GK in Hindi 2020 Part 3 - हिंदी सामान्य ज्ञान और Current Affairs in hindi | Read Interesting GK Facts

GK in Hindi 2020 - हिंदी सामान्य ज्ञान और Current Affairs in hindi.


Viral GK In Hindi: You can Read Interesting GK Facts, Questions Answers in Hindi, important events, famous personalities, science and technology, geography, history, economics, arts & literature, Today Current Affairs in Hindi and much more.


Gk in Hindi, gk ke question, Gk question answer in hindi, Gk in Hindi 2020, Today current affairs in hindi 2020

प्रश्न 1: दुनिया का सबसे स्वच्छ देश कौन सा है?

उत्तर: सही जवाब 2019 के EPI (Environmental Preference Index) स्कोर के अनुसार फिनलैंड देश सबसे क्लीन देश है जिसका EPI स्कोर 90.68 है दूसरे नंबर पर आइसलैंड और तीसरे नंबर पर स्वीडन आता आता है.

प्रश्न 2: ज्यादा देर धूप में खड़े रहने से हमारे शरीर का खून सूखता है?

उत्तर: सही जवाब मनुष्य के शरीर में 65 से 70% पानी होता है ज्यादा देर धूप में रहने से शरीर का पानी अवशोषित हो जाता है जिससे डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है और धूप में रहने से खून नहीं सुखाता.


प्रश्न 3: ब्रांड एम्बेसडर का मतलब क्या होता है?

उत्तर: सही जवाब कोई कंपनी अपने उत्पाद के प्रचार एडवर्टाइजमेंट के लिए किसी प्रसिद्ध Famous Celebrities व्यक्ति को चुनती है जिसे ब्रांड एम्बेसडर कहते हैं इसके लिए उन्हें पैसे दिए जाते जाते दिए जाते जाते हैं जिसे कॉरपोरेट ब्रांड एम्बेसडर भी कहा जाता है.


GK in Hindi | General Knowledge Question and Answer In Hindi.

प्रश्न 4: विदेशी लोगों के बाद सुनहरे ब्राउन क्यों होते हैं?

उत्तर: सही जवाब ठंडी जगह में रहने वालों लोगों को सूर्य की किरणें और पर्याप्त विटामिन डी नहीं मिल पाता जिसकी वजह से वहां के लोगों में मेलानिन तत्व की मात्रा कम होती है जिसकी वजह से वहां के लोगों के बाल सुनहरे ब्राउन रंग के होते हैं.

प्रश्न 5: भारत में सबसे अमीर हीरो कौन है?

उत्तर: सही जवाब भारत का सबसे अमीर हीरो शाहरुख खान जिनके पास करीबन $750 मिलियन डॉलर की संपत्ति है दूसरे नंबर पर अमिताभ बच्चन $405 मिलियन डॉलर और तीसरे स्थान पर सलमान खान 220 मिलियन डॉलर संपत्ति है.


GK Questions in Hindi.

प्रश्न 6: दुनिया में सबसे महंगा पानी कितने में बिकता है?

उत्तर: सही जवाब , दुनिया में सबसे महंगा पानी Acqua Di Cristallo Tributo a Modigliani है जिसकी कीमत $60000 प्रति 750 मिली पानी है , उसका पानी फ्रांस में एक प्राकृतिक झरनों से आता है और 24 कैरेट सोने की बोतल की परत में दिया जाता है.

प्रश्न 7: लूडो गेम का निर्माण सबसे पहले किसने किया था?

उत्तर: यह खेल भारत के मुगल सम्राट जलालुद्दीन मोहम्मद अकबर द्वारा खेला गया था छठ वीं शताब्दी में इसे पच्चीसी के नाम से जाना जाता था अजंता की गुफाओं पर इस खेल का चित्रण है जिसे आज लूडो के नाम से जाना जाता है.


GK Question Answer in Hindi.

प्रश्न 8: 2020 में भारत की सबसे तेज ट्रेन कौन सी थी?

उत्तर: सही जवाब "ट्रेन 18" यानी वंदे भारत एक्सप्रेस भारत की सबसे तेज ट्रेन है इसकी रफ्तार 180 किलोमीटर प्रति घंटा है और इससे पहले गतिमान एक्सप्रेस ट्रेन की रफ्तार 160 किलोमीटर प्रति घंटा घंटा थी.

प्रश्न 9: टूथब्रश को कितने दिनों में बदल देना चाहिए?

उत्तर: सही जवाब डॉक्टरों के अनुसार हर 3 से 4 महीने में तू बस बदल लेना चाहिए. 3 महीने बाद टूथ ब्रश ब्रीसल्स खराब होने लगते हैं जो हमारी दांतों पर सही असर नहीं छोड़ पाते हैं बीमारी में यूज किए गए ब्रश को तुरंत बदल देना चाहिए.

प्रश्न 10: त्रिकाल किसे कहते हैं?

उत्तर: सही जवाब त्रिकाल यानी अन्न, चारा बेरोजगारी और पीने के पानी की कमी को त्रिकाल कहते हैं.

GK Ke Question पढ़ने के लिए Viral GK in Hindi Blog को Subscribe करें जिससे नए GK Question Answers की अपडेट मिल सके.

Post a Comment

0 Comments